आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अखिलेश सरकार देने जा रही है लोगो को अब स्मार्ट फ़ोन, इस तरह से होगा रजिस्ट्रेशन!!

अखिलेश सरकार देने जा रही है लोगो को अब स्मार्ट फ़ोन, इस तरह से होगा रजिस्ट्रेशन!!

लखनऊ: सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि फ्री लैपटाॅप वितरण योजना के परिणामों से उत्साहित होकर सरकार ने यह योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से जनता और सरकार के बीच टू-वे कम्युनिकेशन संभव हो सकेगा। सरकार की संचालित योजनाओं की जानकारियों के साथ सरकार की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। वहीं सीधे जनता और् लाभार्थियों से योजना के संबंध में महत्वपूर्ण फीडबैक मिल सकेगा।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस यह एक ऐसा स्मार्ट फोन होगा, जिसमें स्मार्ट फोन के सभी फीचर्स होने के साथ-साथ विस्तृत एकल एप भी उपलब्ध होगा। जिसमें राज्य सरकार की योजनाओं के आॅडियो, वीडियो और टेक्स्टचुअल सूचनाएं शामिल होंगी। फोन के एप में किसानों और ग्रामीणों के लिए कृषि उत्पादों के वर्तमान बाजार दर और अभिनव कार्य पद्धति (बेस्ट प्रैक्टिसेस) के अलावा मौसम की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए भी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।

इस स्मार्ट फोन में नौकरी के आवेदकों के लिए भी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके जरिए आवेदन की सुविधा और उपलब्ध वेकेंसीज की सूचनाएं भी मिल सकेंगी। स्टूडेंट्स के प्रवेश और परिणाम की घोषणा से सम्बंधित सूचनाएं भी एप में मिल सकेंगी। छोटे व्यवसासियों के लिए वित्तीय समावेशन से संबंधित जानकारी भी मिलेगी। व्यापारियों को अनुदान की जानकारी के अलावा फोन के माध्यम से ही आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

समाजवादी स्मार्ट फोन के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। इस योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकार के किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आॅनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर भेज दिया जाएगा। जिससे इसमें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार संभव न हो सके। इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। इसके लिए एक महीने के अंदर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इसके आॅनलाइन आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है।

आवेदक की न्यूनतम आयु 01 जनवरी, 2017 को कम से कम 18 वर्ष अवश्य होनी चाहिए। सरकारी सेवा में काम करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा यदि आवेदक का अभिभावक भी सरकारी सेवा में कार्यरत है तो आवेदन नहीं किया जा सकता। यदि कोई आवेदक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता है और उसके परिवार की सालाना इनकम 02 लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय केवल हाईस्कूल प्रमाण-पत्र की स्कैन काॅपी अपलोड करना जरूरी होगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के समय और कोई डाक्यूमेंट्स नहीं देने होंगे। स्मार्ट फोन का वितरण साल 2017 की दूसरी छमाही में फर्स्टकम/रजिस्ट्रेशन फर्स्ट सर्व की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा। आवेदक को रजिस्ट्रेशन के समय एप्लीकेशन में दी गई सूचना को सेल्फ अटेस्ट करना होगा। इसके साथ ही एप्लीकेशन के प्रत्येक स्तर पर एमएमएस के माध्यम से अलर्ट मैसेज देने की भी व्यवस्था की जाएगी।

Top