AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

23 साल के युवा ने अमेरिकियों से की करोड़ों की ठगी, कॉल सेंटर स्कैम मामला

ठाणे। ठाणे में एक कॉल सेंटर जो कि मीरा रोड पे स्तिथ है जिसके ज़रिये एक 23 साल का व्यक्ति जिसका नाम शाहगर ठक्कर उर्फ शैगी है अमेरिकी नागरिकों से करोड़ों की ठगी कर चूका है और इस कॉल सेंटर स्कैम का मास्टरमाइंड भी है। पुलिस का कहना है कि शैगी के साथ तापस नाम का भी एक शख्स था और वो भी फिलहाल फरार है।

पुलिस का कहना है कि काफी कम समय में ही ठक्कर ने दौलत कमा ली थी। वह भारत में बैठकर अमेरिकी नागरिकों के साथ फर्जीवाड़ा करता था। पुलिस का कहना है शैगी धोखाधड़ी करने के मामले में मास्टर है। पुलिस के मुताबिक, उसके कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि शाहगर करोड़पति था और कई मंहगी कारे उसके पास थीं। वह कभी-कभार ही कॉल सेंटर में आय़ा करता था।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमें कई ऐसे व्हॉट्स अप ग्रुप का पता चला है जिनसे कॉल सेंटर के कर्मचारी जुड़े हुए हैं। ठाणे के मीरा रोड इस कॉल सेंटर से अमेरिकियों से करोड़ो की ठगी की गई। 500 करोड़ का ये फर्जीवाड़ा देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

यूएस इंटरनल रेवेन्यू डिपार्टमेंट के इतिहास का यह सबसे बड़ा स्कैम माना जा रहा है। एफबीआई की सूचना पर ठाणे पुलिस और क्राइम ब्रांच ने कॉल सेंटर पर छापा मारा और कई कर्मचारियों को हिरासत में लिया है। अमेरिका की कई जांच एजेंसिया ठाणे पुलिस के संपर्क में हैं और एक दूसरे से जांच में सहयोग कर रहे हैं।

जिस बिल्डिंग पर क्राइम ब्रांच ने छापा मारा उसमें नौ मंजिलें हैं जिनमें से सात में कॉल सेंटर चल रहे थे। ऐसे करते थे ठगी यूएस के इंटरनल रेवेन्यू सर्विसेज के फर्जी अधिकारी बनकर कॉल सेंटर के कर्मचारी अमेरिकियों को फोन लगाते थे और उन पर टैक्स बकाया होने की बात कहकर पहले डराते थे। ये अमेरिकियों से कहते थे कि उनके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा और तीन महीने जेल की सजा दी जाएगी। इस तरह से धमकाकर अमेरिकियों से कई हजार डॉलर की वसूली की जाती थी।

अभी तक 70 कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है जबकि 630 कर्मचारियों को नोटिस दिया गया है।