AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

अब आप एटीएम से 4500 की जगह निकाल सकेंगे 10000 रुपये

नई दिल्ली। नोटबंदी को लागू हुए तकरीबन तीन महीने हो गए हैं और अब केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब एटीएम से पैसे निकालने की सीमा आरबीआई ने बढ़ा दी है। अब आप एटीएम से एक ही बार में 10 हज़ार रुपये निकाल सकते हैं। इससे पहले लोग एटीएम से एक बार में सिर्फ 4500 रुपये ही निकाल सकते थे।

नोटबंदी पर ताजा गाइड लाइन जारी करते हुए रिजर्व बैंक ने ये ऐलान किया है कि अब लोग एटीएम से एक दिन में अधिकतम दस हजार रुपए निकाल सकेंगे। इसके साथ ही आरबीआई ने करंट अकाउंट से पैसा निकालने की सीमा भी बढ़ा दी है। अब आप करंट अकाउंट से एक लाख तक की रकम एटीएम से माध्यम से निकाल सकते हैं। अभी तक करंट अकाउंट से 50 हजार रुपए निकालने की लिमिट थी।

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से एटीएम से पैसा निकालने की सीमा तय कर दी गई थी। वर्तमान में एक दिन में अधिकतम 4500 रुपए और बैंक से चेक के माध्यम से सप्ताह में एक बार अधिकतम 24000 रुपए ही निकाले जा सकते हैं। हालांकि एक हफ्ते में 24 हजार रुपए तक निकालने की लिमिट में आरबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया है।

पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि नए साल पर नोटबंदी से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने एक जनवरी से 2500 रुपए कि पूर्व सीमा को बढ़ाकर 4500 किया था।