AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

सिम कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना पड़ गया महंगा, इतने रुपए का लग गया चूना

तो चलिए अब बात करते हैं आधार कार्ड को सिम कार्ड से जोड़ने की. यह खबर आप पढ़ के चौंक तो जायेंगे ही और साथ में परेशान भी होंगे. हम आपको बता दें कि टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा हमें मैसेज मिलता रहता है कि सिम कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ें नहीं तो नंबर बंद हो जाएगा. इसी चीज से जुड़ा एक धोखाधड़ी का मामला सामने आया है.

इसमें जयपुर के रहने वाले एक शख्स को करीब 1,10,000 रुपए का चूना लगा दिया गया है. यह सब तब हुआ जब वह व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की कोशिश कर रहे थे. बैंक अकाउंट से एक लाख से भी अधिक रुपया निकाले जाने की खबर मिलते ही शख्स ने गांधी नगर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज करा दिया है.

हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक बापू नगर, जनता स्टोर के निवासी एसके ब्रिजवानी से एक युवक ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कहा. इसी बीच युवक ने ब्रिजवानी का पुराना सिम ले लिया और उसे नया सिम दे दिया. पुराने सिम की मदद से ब्रिजवानी के अकाउंट से युवक ने 1,10,000 रुपए निकाल दिए. ब्रिजवानी को इस बात का पता तब चला जब वह बैंक गया और उसने इस withdrawal की एंट्री देखी.

ब्रिजवानी को एक कॉल आया था, जिसमें उससे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की बात कही गई थी. साथ ही कहा गया था कि यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसका सिम डीएक्टिवेट को जाएगा. इसके बाद उसे एक SMS प्राप्त हुआ, इस मैसेज में ब्रिजवानी से उनके सिम को सर्विस सेंटर में भेजने के लिए कहा गया. इस मैसेज के रिसीव होने के बाद उनके सिम ने काम करना बंद कर दिया. अगले दिन जब वह बैंक में गए तो उन्हें अकाउंट से रुपए गायब होने के बारे में खबर मिली. इस पूरी घटना के बाद केस गांधी नगर पुलिस स्टेशन में रजिस्टर किया गया है.

31 मार्च है आखिरी तिथि

भारतीय सरकार ने सभी मोबाइल यूज़र्स को अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए कहा है. इसकी तिथि को भी अब बढ़ा दिया गया है, यूज़र्स 31 मार्च तक अपने सिम कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं. यदि सिम को आधार से लिंक नहीं किया जाएगा तो आपका सिम डीएक्टिवेट किया जा सकता है.

हमारा सुझाव

यदि आप उन यूज़र्स में से हैं जिन्होंने अपने सिम को अब तक आधार से लिंक नहीं किया है तो हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि यह काम आप ऑफिशियल तरीके से करें. आप जिस भी नेटवर्क के यूज़र हैं उसके सर्विस सेंटर, कस्टमर केयर स्टोर पर जाकर ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें. किसी अन्य के मैसेज या कॉल करने से, या किसी अन्य तरीके से आप नंबर को लिंक नहीं कराएं.