AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

आरबीआई ला रहा है 100 रुपये के नए नोट

नई दिल्ली: आरबीआई जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगा. पिछले हफ्ते आरबीआई ने 20 और 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था. 100 का नया नोट जल्द ही बाज़ार में आ जाएगा. यह पुराने 100 के नोट से अलग होगा. आयिए जानते हैं इससे जुड़ी ख़ास बातें.

इस नोट से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

1- रिजर्व बैंक ने बयान में बताया है कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. हालांकि पुराने और मौजूदा 100 के बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे.

2- 100 के नए नोट में दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा. वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रुपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे. नए 100 के नोट में अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे. इसमें पहचान का चिन्ह बड़ा होगा.

3- नए नोट में देखने में अक्षम लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी. यह निश्चित तौर पर बड़ा कदम है.

4- रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह नहीं है.

5- नोटबंदी के बाद छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आरबीआई का 100 के नए नोट छापने का ऐलान राहत भरा है हालांकि असल राहत तो तभी मिलेगी जब ये नोट बैंकों से बाजार में आ जाएंगे.