आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से भी ज्यादा प्रसिद्ध हुए यह कांग्रेस नेता, ज़रूर जानिये इनके बारे में

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से भी ज्यादा प्रसिद्ध हुए यह कांग्रेस नेता, ज़रूर जानिये इनके बारे में


आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की यह सबसे बड़ी खासियत है कि इस पार्टी ने अपने स्थापना काल से लेकर आज तक कई बड़ी सफलताओं और बुरी तरह असफलता का दौर देखा है. आपको बता दें कि आज तक इसने सफलता पर कभी इतराने की जरुरत नहीं समझी और करारी हार के बावजूद हताश नहीं हुई.

top ten congress कांग्रेस leaders list

हर हार के बाद कांग्रेस ने खुद को मजबूती से स्थापित किया और देश की सेवा की है. आज भी कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व में अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के विचारों और वाणी से सौम्यता और विनम्रता का एहसास हो जाता है. आइए, आज आपको अवगत कराते हैं कांग्रेस के ऐसे कुछ शीर्ष नेताओं से.

1. राहुल गांधी

Image result for rahul gandhi

आज की तारीख में राहुल गांधी देश के सबसे बड़े नेता बन चुके हैं. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से जहां इन्होंने कांग्रेस संगठन की मजबूती पर ध्यान लगाया तो भाजपा के किले में तब्दील हो चुके प्रदेशों पर कांग्रेस का झंडा गाड़ा है.

राहुल से भाजपा इस कदर खौफ खाती है कि उनके एक बयान पर पूरी केंद्र सरकार, पूरी भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस मैदान में उतर जाती है.

2. सोनिया गांधी

Related image

सबसे लंबे समय तक कांग्रेस अध्यक्ष पद पर रहने का रिकॉर्ड सोनिया गांधी के नाम पर है. सोनिया गांधी ने अपनी अध्यक्षता को कांग्रेस की दो बार केंद्र में सरकार बनवाई और कई राज्यों में कांग्रेस की वापसी कराई. यूपीए अध्यक्ष के तौर पर बड़े गठबंधन का नेतृत्व करती रहीं.

3. डॉ मनमोहन सिंह

Related image

देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह कांग्रेस के साथ देश के भी गौरव है. मनमोहन सिंह की विद्वता के आगे दूसरे दल का कोई नेता टिकता भी नहीं है. इनके बार में कहा जाता है कि सरदार जी ने काम इतनी खामोशी से किया कि कामयाबी ने शोर मचाना शुरु कर दिया. भारत में आर्थिक उदारीकरण लाने के लिए मनमोहन सिंह आजीवन याद किए जाएंगें.

4. कमलनाथ

Image result for kamal nath

जमीन से जुड़े राजनेता कमलनाथ ने जहां संसद सदस्य के तौर पर विकास का सर्वोत्तम मॉडल छिंदवाड़ा देश के सामने रखा तो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर भाजपा के अभेद्य दुर्ग के रुप में बदल चुके मध्य प्रदेश को भ्रष्टाचारी शिवराज के शासन से आजादी दिलाई.

5. अशोक गहलोत

Image result for ashok gehlot

अशोक गहलोत का नाम कांग्रेस संगठन में बदलाव के वाहक के तौर पर याद किया जाएगा. संगठन महासचिव बनते ही उन्हांने हर प्रदेश में नई टीम खड़ी करने में सफलता हासिल की. इससे बेहोश सी दिख रही कांग्रेस पार्टी आज केंद्र की सत्ता की सबसे प्रबल दावेदार बन चुकी है. इतना ही नहीं अपने संगठन की बदौलत कांग्रेस ने तीन राज्यों में शानदार जीत हासिल की.

6. गुलाम नबी आजाद

Image result for ghulam nabi azad

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीए गुलाम नबी आजाद जबर्दस्त वक्ता और कुशल रणनीतिकार हैं. कर्नाटक में जिस तरह से लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाते हुए दलाल राज्यपाल ने नरेंद्र मोदी, अमित शाह और मोहन भागवत की शह पर जबरन सरकार बनाई थी, गुलाम नबी ने एक झटके में सारी साजिशों को नाकाम कर दिया जिससे भाजपा को सरकार छोड़कर भागना पड़ गया था.

7. मीरा कुमार

Image result for meira kumar

बेहद सौम्य और मीठी वाणी बोलने वाली नेता मीरा कुमार स्वतंत्र भारत की प्रथम महिला लोकसभा स्पीकर रहीं है. विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पार्टी के निर्देशों का पालन करते हुए मीरा कुमार ने उन्मादी ताकतों के खिलाफ लोहा लेते हुए राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा. हालांकि मीरा कुमार इस चुनाव में हार गई लेकिन उन्होंने देश का दिल जीत लिया.

Leave a Reply

Top